Apj Abdul Kalam biography in hindi|एपीजे अब्दुल कलाम जीवनी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके साथ भारत देश के महान वैज्ञानिक,पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी शेयर करने जा रहे हैं।

Apj Abdul Kalam biography in hindi:

\"Apj

Apj Abdul Kalam\’s important role in ISRO and DRDO:

Apj Abdul Kalam जी का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम नामक गांव में हुआ था। उन्हें अपनी शिक्षा के शुरुआती दिनों से ही विज्ञान में रुचि थी और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विशेषज्ञ बनने का सपना देखते थे। कलाम जी ISRO और DRDO में अपने महत्त्वपूर्ण योगदानों के लिए मशहूर हैं। अग्नि मिसाइल और पोकरान 2 के साथ साथ उन्होंने भारत देश के एक महान वैज्ञानिक के रूप में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया।

Dr.Apj Abdul Kalam 11th president of India:

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी को भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। उन्होंने अपने कार्यकाल में युवाओं को मिसाइल मैन के रूप में विज्ञान की और आकर्षित किया और युवाओं के लिए प्रेरणा बनने का काम किया।

APJ Abdul Kalam a motivation for Indian youth:

इस अद्वितीय राजनेता और वैज्ञानिक की जीवनी से हमें यह सीखने को मिलता है कि संघर्षों और नाकामयाबियों के बावजूद भी कठिन परिश्रम से मंजिल को हासिल किया जा सकता है और किया जाता रहा है। एपीजे अब्दुल कलाम जी की जीवनी भारत देश के लिए उनके महत्त्वपूर्ण योगदान और संघर्ष को सपष्ट रुप से प्रदर्शित करती है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने एपीजे अब्दुल कलाम जी की जीवनी को दर्शाने की कोशिश की है। अगर आप को यह पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करके बताएं और हमारा मनोबल बढ़ाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top